खेल

IPL के 5 महा रिकॉर्ड्स, जिन्हें तोड़ना किसी के बस की बात नहीं

5 great records of IPL, which are not for anyone to break

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमियर लीग है। हर साल इस लीग में दुनिया के सबसे शानदार खिलाड़ी प्रदर्शन करते हैं। आइए आईपीएल के कुछ खास रिकॉर्ड की चर्चा करते हैं

Advertisement

IPL में सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड

क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड दर्ज़ है . उन्होंने वर्ष 2013 में आरसीबी टीम की ओर से पुणे वारियर्स के विरुद्ध प्रदर्शन करते हुए मात्र 30 गेंदों पर शतक जड़ दिया था. गेल ने 66 गेंदों पर 175 रन की शानदार पारी खेली थी। जिसमें 17 छक्के और 13 चौके शामिल हैं.

सबसे अच्छा बॉलिंग स्पेल

दो वर्ष पहले मुंबई इंडियन्स की टीम में प्रदर्शन करते हुए अल्जारी जोसेफ ने सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध शानदार पारी खेली थी, उन्होंने 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट टपकाए थे. अपने स्पेल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अल्जारी जोसेफ के नाम है.

Advertisement

एक सीजन में सबसे ज्यादा रनो का रिकॉर्ड

वैसे तो विराट ने हर फॉर्मेट में रनों की बरसात की है, और आईपीएल में भी कोहली के नाम एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वर्ष 2016 आईपीएल में उन्होंने 16 मैचों में 973 रन बनाए, इस रिकॉर्ड को किसी भी बल्लेबाज ने तोड़ नहीं पाया. इस साल कोहली ने चार शतक और 7 अर्धशतक जड़े थे. उनका औसत रहा 81 का और स्ट्राइक रेट भी 152 का था।

IPL में सबसे ज्यादा हैट्रिक

हैट्रिक लेना हर गेंदबाज का ख्वाब होता है, लगातार तीन गेंदो पर तीन विकेट लेना आसान काम नहीं है. अमित मिश्रा ने इतिहास में 3 हैट्रिक ली है, युवराज सिंह ने भी आईपीएल में 2 हैट्रिक ली हैं।

सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में 175 रन काफी तगड़ा स्कोर माना जाता है. लेकिन क्रिस गेल ने आईपीएल में अकेले ही 175 रन की पारी खेल डाली थी. वर्ष 2013 में पुणे वारियर्स के विरुद्ध क्रिस गेल ने यह रिकॉर्ड कायम किया था।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
x