खेल

IPL 2022: विकेट कीपिंग के आधार पर IPL की कौन सी टीम किस नंबर पर आती है, आइए जानते हैं

IPL 2022: On the basis of wicket keeping, which IPL team comes at which number, let's know

आईपीएल 2022 का शुभारंभ 26 मार्च को होने जा रहा है यह मुक़ाबला वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। इस बार आईपीएल में 10 फ्रेंचाइजी शामिल हो रहीं हैं। बता दें कि आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में विकेटकीपर्स की मांग शुरू से ही थी। आज हम विकेटकीपर के हिसाब से 10 फ्रेंचाइजी की रैंकिंग करेंगे।

Advertisement

10.) कोलकाता नाइट राइडर्स:

कोलकाता नाइट राइडर्स जिसके कप्तान श्रेयस अय्यर हैं इस टीम में सिर्फ़ दो विकेट कीपर हैं, एक तो सैम बिलिंग्स और दूसरे शेल्डन जैक्सन। अपको बता दें कि इन दोनों विकेटकीपर ने आईपीएल में ज्यादा प्रदर्शन नहीं किया हैं।

9.) गुजरात टाइटन्स

गुजरात टाइटंस एक विकेटकीपर को साइन करने वाली आखिरी टीम थी। लेकिन इसके बाद उन्होंने अनसोल्ड प्लेयर्स के लॉट से रिद्धिमान साहा और मैथ्यू वेड को भी अपनी टीम में शामिल किया था। यही नहीं नीलामी के पश्चात उन्होंने युवा रहमानुल्ला गुरबाज को भी अपनी टीम का हिस्सा बना लिया है। इस टीम में विकेटकीपरों का एक मज़बूत समूह है।

Advertisement

8.) सनराइजर्स हैदराबाद:

इस टीम ने मेगा नीलामी में सिर्फ़ निकोलस पूरन को अपनी टीम में शामिल करने के लिए 10.75 करोड़ रुपये की भारी रकम खर्च की हैं। इस टीम में दो और विकेटकीपर विष्णु विनोद और ग्लेन फिलिप्स भी हैं। लेकिन इस टीम की पूरी विकेतकपिंग पूरन पर ही निर्भर करेगी।

7.) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:

इस टीम में शानदार विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और अनुज रावत , लवनिथ सिसोदिया और फिन एलन हैं। दिनेश कार्तिक के अनुभव को देखते हुए हम इस फ्रेंचाइजी को 7वें स्थान पर रख रहे हैं।

6.) पंजाब किंग्स:

इस टीम के पास जॉनी बेयरस्टो प्राथमिक विकेटकीपर होंगे। हालांकि मदद के लिए प्रभा सिमरन सिंह और जितेश शर्मा भी होगे। बता दें कि बेयरस्टो के पास मैच जिताने का अनुभव है और इसी वजह से वह पूरे मैच में प्रदर्शन करते नज़र आ सकते हैं।

Advertisement

5.) मुंबई इंडियंस:

इस टीम के साथ ईशान किशन जैसा शानदार विकेट कीपर है। साथ ही साथ बैकअप के रूप में आर्यन जुयाल हैं।

4.) राजस्थान रॉयल्स:

इस टीम के पास एक अनुभवी भारतीय और एक अनुभवी विदेशी विकेटकीपर है। यही नहीं इस टीम के पास कप्तान संजू सैमसन और जोस बटलर के रूप में दो शानदार विकेटकीपर हैं।

Advertisement

3.) लखनऊ सुपर जायंट्स:

स्टीम के पास भी राजस्थान रॉयल्स की तरह एक भारतीय और एक विदेशी विकेटकीपिंग स्टार है। वर्तमान समय में केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक विश्व के टॉप मोस्ट विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं।

2.) दिल्ली कैपिटल्स:

इस टीम के पास शानदार बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ भारतीय कीपर केएस भरत भी हैं। साथ ही साथ एक विदेशी विकेटकीपर टिम सीफर्ट भी हैं। इस फ्रेंचाइजी में काफ़ी अनुभवी विकेटकीपर्स मौजूद हैं।

1.) चेन्नई सुपर किंग्स:

यह एक मात्र ऐसी टीम है जिसके पास 5 विकेटकीपर हैं। इस टीम में विष्व के सबसे शानदार विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी , रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायुडू मौजूद हैं, साथ ही साथ डेवोन कॉनवे और नारायण जगदीसन भी काफ़ी प्रतिभाशाली हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
x